Apne log news

No.1 news portal of Uttarakhand

सैनी सभा (सैनी आश्रम) ने किया प्रतिभावान छात्र-छात्राओं का सम्मान। सैनी समाज के गौरवमयी इतिहास से प्रेरणा ले युवा पीढ़ी: जसवंत सैनी

राजेश शर्मा
हरिद्वार। उत्तर प्रदेश सरकार में संसदीय कार्य व औद्योगिक विकास राज्य मंत्री श्री जसवंत सिंह सैनी ने कहा कि देश के सर्वांगीण विकास में सैनी समाज का अति महत्वपूर्ण योगदान रहा है। समाज से जुड़े महापुरुषों ने अलग – अलग समय में विभिन्न क्षेत्रों में अपना योगदान कर देश के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। आज जरूरत इस बात की है कि युवा पीढ़ी को इस इतिहास से रूबरू कराया जाए।
युवाओं से भी उन्होंने समाज के इतिहास से प्रेरणा लेकर आगे बढ़ने का आह्वान किया।


जसवंत सिंह सैनी यहां ज्वालापुर, हरिद्वार स्थित श्री सैनी आश्रम के सभागार में आयोजित प्रतिभावान छात्र छात्रा सम्मान समारोह को मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित कर रहे थे। उन्होंने विभिन्न महापुरुषों के बारे में चर्चा करते हुए उनके कृतित्व और व्यक्तित्व के बारे में बताया। साथ ही समाज के लोगों से सामाजिक और राजनैतिक रूप से एकजुट होकर समाज के उत्थान के लिए काम करने की बात कही। उन्होंने आश्रम में पढ़ने वाले बच्चों के लिए पुस्तकालय बनाए जाने पर भी जोर दिया।

समारोह का मार्गदर्शन कर रहे वरिष्ठ राजनीतिज्ञ और पूर्व मंत्री रामसिंह सैनी ने कहा कि आपसी एकता और सामाजिक समरसता को बढ़ावा देकर ही समाज के हितों की रक्षा की जा सकती है। उन्होंने अपने मंत्रीकाल में समाज हित में किए गए कार्यों का जिक्र करते हुए प्रतिभावान बच्चों से कहा की शिक्षा के साथ साथ स्वास्थ्य का भी ध्यान रखना चाहिए और बुरी आदतों से दूर रहकर समाज व देशहित में अपना योगदान देना चाहिए। उन्होंने कार्यक्रम में अपने जोशीले अंदाज में बच्चों का हौंसला भी बढ़ाया। उन्होंने शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए समाज के लोगों से आह्वान करते हुए कहा कि शिक्षा से ही समग्र विकास संभव है ।

विशिष्ट अतिथि बेहट सहारनपुर के पूर्व विधायक नरेश सैनी ने समारोह की प्रशंसा करते हुए कहा कि ऐसे आयोजन समय-समय पर होते रहने चाहिए। इससे प्रतिभाओं को प्रोत्साहन मिलता है और आगे बढ़ने की प्रेरणा मिलती है।

जाने-माने समाजसेवी और सभा के संरक्षक व कार्यक्रम के मार्गदर्शक, शिक्षाविद श्री जगपाल सिंह सैनी ने भी समाज में जागरूकता और शिक्षा को बढ़ावा देने पर बल दिया। उन्होंने सैनी आश्रम के विकास को गति दिए जाने पर बल दिया और मौजूदा कार्यकारिणी द्वारा इस दिशा में किए जा रहे कार्यों की सराहना की। आश्रम के अध्यक्ष आदेश सैनी सम्राट द्वारा पिछले वर्षों में आश्रम के विकास में की गई प्रगति की विस्तार से जानकारी दी।

सहारनपुर से आए समाजसेवी बलवीर सिंह सैनी और कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे पूर्व ब्लाक प्रमुख वीर सिंह सैनी ने युवा पीढ़ी से आगे आकर समाज हित में जिम्मेदारियां संभालने का आह्वान किया।
कार्यक्रम के संयोजक वरिष्ठ पत्रकार मनोज सैनी के संचालन में संपन्न हुए समारोह में बच्चों ने सांस्कृतिक प्रस्तुतियों से चार चांद लगा दिए। कार्यक्रम को पूर्व दर्जाधारी श्यामवीर सिंह सैनी, जिला पंचायत सदस्य संजय सैनी, प्रगतिशील सैनी सभा सहारनपुर के अध्यक्ष व सहारनपुर बार एसोसियेशन के पूर्व अध्यक्ष अभय सैनी, डॉ नाथी राम सैनी, विक्रम सैनी, सभा के पूर्व अध्यक्ष अनिल सैनी, संघर्ष समिति के सदस्य हुकुम सिंह सैनी, हाल्लुमाजरा, जयपाल सैनी नगला आदि ने भी संबोधित किया।
कार्यक्रम में नवीन सैनी, करोंदी, सैनी महापंचायत के प्रदेश अध्यक्ष अंकित सैनी, सभा के उपाध्यक्ष डॉ राजेश सैनी, सभा मंत्री प्रमोद सैनी, कोषाध्यक्ष रवि पाल सैनी, समय सिंह सैनी, अनुज सैनी जिलाध्यक्ष ओबीसी मोर्चा, भाजपा, चंद्र मोहन सैनी, अजय सैनी, विजयपाल सैनी, वेद वृत्त सैनी, जगपाल सैनी, नरेश सैनी, इंद्र सैनी, पूर्व प्रबंधक सैनी आश्रम दयाराम सैनी, हुकुम सिंह सैनी, अरुण सैनी, मयूर सैनी, सचिन सैनी, राहुल सैनी हरचंदपुर, विजय सैनी, पूर्व जिला पंचायत सदस्य, नकलीराम सैनी, रणवीर सैनी मुलदासपुर माजरा, निर्देश सैनी, शेरपुर, अतुल सैनी उर्फ बॉबी सालियर, बिट्टू सैनी शांतरशाह, योगेश सैनी, सुभाष सैनी, सतेंद्र सैनी पूर्व प्रधान, भोगपुर, काशीराम सैनी, मीनू कुमार सैनी, सुमित सैनी माजरी, बबलू सैनी रुड़की, विनय सैनी, धनंजय सैनी, राहुल सैनी निजामपुर, अनिल सैनी, हरचंदपुर, अनिल सैनी कुरड़ी , राहुल सैनी इस्माइलपुर, धीरज सैनी नांगल, विनोद सैनी सीधडू, राहुल सैनी रुड़की, सुरेंद्र सैनी ज्वालापुर, मनोज सैनी भेल, प्रदीप कुमार सैनी भेल आदि उपस्थित थे।

अधिक पढ़े जाने वाली खबर

Share
error: Content is protected !!