Apne log news

No.1 news portal of Uttarakhand

“हिट एंड रन” कानून: देश भर में ड्राइवरों और ट्रांसपोर्टरों का प्रदर्शन, किया चक्का जाम। फ्यूल, गैस सहित खाने पीने की वस्तुओं की किल्लत शुरू।

मनोज सैनी

‘हिट-एंड-रन’कानून के खिलाफ पूरे देश भर में ट्रक और डंपर चालकों ने चक्का जाम कर विरोध प्रदर्शन करना शुरू कर दिया है। यह कानून केंद्र सरकार लेकर आई है ताकि सड़क हादसों पर लगाम लगाया जा सके। ‘हिट-एंड-रन’ सड़क दुर्घटना मामलों में नए दंड कानून में प्रावधान के खिलाफ ट्रक चालक सहित ट्रांसपोर्टर भी देश के अलग- अलग राज्यों में विरोध- प्रदर्शन कर रहे हैं।

प्रदर्शन के कारण देश के अलग अलग जगहों जगहों पर फ्यूल की कमी के साथ साथ अन्य आवश्यक वस्तुओं की कमी की आशंका पैदा हो गई है। [yotuwp type=”videos” id=”pTf8PYBNwbk” ]

ट्रक ड्राइवरों व ट्रांसपोर्टरों ने कहा यह गलत कानून, इसे वापस लो। हिट एंड रन कानून के अनुसार यदि कोई ट्रक या डंपर चालक किसी को कुचलकर भागता है तो इसे 10 साल की जेल की सजा हो सकती है। इतना ही नहीं उसे 7 लाख रुपये का जुर्माना भी देना होगा। चालकों को यह कानून सही नहीं लग रहा है।

इसमें लिखा गया है कि यदि हादसे के बाद चालक घटना की जानकारी पुलिस अधिकारी या फिर मजिस्ट्रेट को नहीं देता है तो उसे 10 साल तक की कैद हो सकती है और फाइन भी देना होगा। इसी प्रावधान को लेकर ड्राइवरों में उबाल है। फिलहाल बस, ऑटो, टैक्सी और ट्रक ड्राइवर ही आंदोलन कर रहे हैं। ऐसे में निजी वाहन चालकों के लिए भी यह कानून चिंता का मसला है। ऐसे में आने वाले दिनों में हिट एंड रन को लेकर चल रहा आंदोलन बढ़ भी सकता है।

ऑल इंडिया मोटर ट्रांसपोर्ट के उत्तराखंड के प्रदेश उपाध्यक्ष आदेश सैनी ने कहा कि ड्राइवरों के लिए केंद्र सरकार जो काला कानून लाई है, वह किसी भी सूरत में बर्दाश्त नहीं है। चक्का जाम को लेकर उन्होंने कहा कि यह तो अभी झांकी है यदि केंद्र सरकार ने इस काले कानून को वापिस नहीं लिया तो देश भर में ऐसा चक्का जाम किया जाएगा जिसे इतिहास में याद रखा जाएगा। उन्होंने कहा कि सरकार हम है कानून हम बनाएंगे।

Share
error: Content is protected !!