Apne log news

No.1 news portal of Uttarakhand

लोकसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस की ज़बरदस्त तैयारी, बीजेपी सिर्फ़ झूठे प्रोपेगंडा और सरकारी एजेंसियों के भरोसे।

दिल्ली ब्यूरो

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव की घोषणा को अब कुछ ही दिन शेष रह गये हैं। कांग्रेस और बीजेपी समेत सभी दल तैयारियों को अंतिम रूप देने में लगे हैं। इस बार कांग्रेस ने जो तैयारी की है, बीजेपी उसकी भनक मात्र से घबराई-घबराई घूम रही है। कांग्रेस और इंडिया गठबंधन जहां गोरिल्ला वार मोड़ में आक्रमण के लिये तैयार है, वहीं बीजेपी के पास मात्र मीडिया के झूठे नरेटिव का ही सहारा है।

क्या क्या कर रही है कांग्रेस ?

दिल्ली में एक वरिष्ठ कांग्रेस नेता द्वारा बताया गया कि कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे की मीडिया एवं सोशल मीडिया की गतिविधियों पर पैनी नज़र है। कांग्रेस अध्यक्ष हर एक सीट के लिये अलग-अलग रणनीति और क्षेत्रीय समीकरणों के अनुरूप प्रचार प्रसार का नियमित अपडेट ले रहे हैं। कांग्रेस पार्टी के पुराने और अनुभवी नेताओं का एक समूह गोपनीय तौर पर कांग्रेस अध्यक्ष से संपर्क कर बीजेपी को मात देने की कूटनीति तैयार करने में लगा है। कांग्रेस के सोशल मीडिया विभाग ने बीजेपी को सोशल मीडिया पर पछाड़ते हुये अपनी रीच को बीजेपी से 10 गुना ज़्यादा कर लिया है। मीडिया विभाग ने सभी प्रदेश मुख्यालयों एवं लोकसभा क्षेत्रों में मीडिया समन्वयकों की नियुक्ति कर मीडिया योद्धाओं की बड़ी फ़ौज खड़ी कर दी है। मीडिया विभाग ने सभी प्रदेश मुख्यालयों में प्रशिक्षण कार्यक्रम चलाकर बीजेपी के झूठ और छल को बेनक़ाब करने की बड़ी तैयारी कर ली है। न्याय ऐप संचालित किया जा रहा है। प्रतिदिन न्याय योद्धाओं से संपर्क किया जा रहा है और उन्हें उनकी लोकसभा के व्हाट्सअप समूहों में जोड़ा जा रहा है। कंटेन्ट तैयार करने और भविष्य में कांग्रेस की रणनीति को और धारदार बनाने के लिए एआई जैसी नवीनतम तकनीक का भी उपयोग किया जा रहा है। देश के 200 से अधिक लोकसभा क्षेत्रों को उनकी स्थानीय आवश्यकताओं के अनुरूप कंटेन्ट तैयार कर उपलब्ध कराया जा रहा है। कांग्रेस ने अपने सोशल मीडिया संगठन का विस्तार प्रदेश, जिला, ब्लॉक और विधानसभा के बाद अब बूथ तक भी कर लिया है। बीजेपी के फेक नरेटिव का काउंटर करने के लिए कांग्रेस ने 10000 से अधिक वॉलंटियर्स को इस काम में उतारा है। अब बीजेपी का हर झूठ तत्काल बेनक़ाब किया जा रहा है। कांग्रेस के प्रवक्ताओं की शैली में भी बदलाव करते हुये अब इसे रक्षात्मक की बजाय आक्रामक होने का प्रशिक्षण प्रदान किया गया है। राहुल गांधी जी ने भारत जोड़ो न्याय यात्रा के दौरान ब्रेक लेकर सभी प्रत्याशियों पर चर्चा और गठबंधन के घटक दलों के साथ सीट शेयरिंग का कार्य पूर्ण कर लिया है। लोकसभा चुनाव के पहले राहुल गांधी जी भारत जोड़ो न्याय यात्रा के माध्यम से क़रीब 355 लोकसभा क्षेत्रों का दौरा पूर्ण करने जा रहे हैं। ममता बनर्जी, लालू यादव, तेजस्वी यादव, अरविंद केजरीवाल, अखिलेश यादव और उद्धव ठाकरे जैसे नेताओं ने कांग्रेस के साथ मिलकर अपने अपने प्रदेशों में ज़बरदस्त तैयारी कर ली है।एआईसीसी में प्रतिदिन 12 से 16 घंटे विभिन्न राज्यों की टीमों के साथ मीटिंग कर तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है।

कुल मिलाकर बीजेपी जिस लहर के ग़ुब्बारे पर सवार होकर चुनाव में आना चाह रही थी, वो चुनाव के पहले ही फ़ुस्स हो चुका है। कांग्रेस ने एक-एक सीट और एक-एक बूथ के लिये पृथक रणनीति बनाकर बीजेपी को पटखनी देने की पूरी तैयारी कर ली है।

वहीं दूसरी और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता ने बताया कि बीजेपी ने सभी केन्द्रीय एजेंसियों को विपक्ष के नेताओं को परेशान करने का ज़िम्मा सौंपा गया है। मीडिया चैनलों को बीजेपी के पक्ष में झूठी खबरें चलाने की क़ीमत पहुँचा दी गई है। चुनाव आयोग को रीढ़ विहीन बनाने का कार्य पूर्ण हो चुका है। भाषणों से जनता के काम के सभी मुद्दे हटा दिये गये है। स्कूल और अस्पताल की जगह मंदिर और मस्जिद के नाम पर चुनाव को ले जाने की तैयारी है। जनता के टैक्स का अरबों रूपया प्रचार में बहाने की तैयारी है। मगर इतना प्रोपेगेंडा, गोदी मीडिया और सरकारी एजेंसियों का सहारा लेने के बाद भी भाजपा 200 सीटें पार नहीं कर पायेगी।

नेता जी ने आगे कहा कि 2024 के लोक सभा चुनाव में जनता ने बीजेपी को सबक़ सिखाने की तैयारी कर ली है। जनता यह भी समझ रही है कि कांग्रेस उनके मुद्दों को उठा रही है, बीजेपी झूठे नरेटिव तैयार कर असली मुद्दों से ध्यान भटका रही है। इसलिए जनता अब बीजेपी को उखाड़ फेंकने के लिए तैयार है।

Share
error: Content is protected !!