Apne log news

No.1 news portal of Uttarakhand

EXCLUSIVE: जर्जर स्थिति में पहुंच गया 17 वर्ष पूर्व बना स्वास्थ्य केंद्र लेकिन आज तक भी नहीं हो पाई केंद्र में कोई नियुक्ति

गणपत सैनी
हरिद्वार। वर्ष 2004 में वाजपेयी सरकार में राज्यसभा सांसद श्रीमती सुषमा स्वराज जी ने अपने सांसद निधि से देश में कई स्थानों पर उप स्वास्थ्य केंद्रों का निर्माण कराया था जिनमें एक स्वास्थ्य केंद्र जनपद हरिद्वार के विकासखंड बहादराबाद की विधानसभा ज्वालापुर के गांव गढ़ मीरपुर में भी निर्मित कराया गया था। 17 वर्ष पूर्व बना इस केंद्र का भवन भी अब जर्जर स्थिति में हो चुका है।

राज्यसभा सांसद श्रीमती सुषमा स्वराज की सांसद निधि से बना अस्पताल प्रदेश में स्वास्थ्य की स्थिति बयां कर रहा है। विभाग इस केंद्र के लिए आज तक कोई स्वास्थ्य कर्मी नहीं नियुक्त कर सका। स्थिति यह है कि गांव में उप स्वास्थ्य केंद्र होने के बावजूद भी गर्भवती महिलाओं को दूसरे गांव राजपुर में करीब 2 किलोमीटर पैदल चलकर टीकाकरण करवाने के लिए जाना पड़ता है तथा मातृ एवं शिशु को भी टीकाकरण के लिए राजपुर या पूरनपुर जाना पड़ता है। इस उप स्वास्थ्य केंद्र में चिकित्सकों की नियुक्ति के लिए पूर्व प्रधान स्वर्गीय कालूराम सैनी पूर्व प्रधान श्रीमती राजेश देवी एवं मौजूदा प्रधान श्रीमती रीना सैनी तथा समाजसेवी गणपत सैनी ने भी कई बार लिखित रूप से स्वास्थ्य विभाग को पत्र भेजकर चिकित्सक नियुक्त करने की मांग की लेकिन विभाग की ओर से इस केंद्र पर चिकित्सक तो दूर एएनएम की भी नियुक्ति नहीं की गई। जबकि उप स्वास्थ्य केंद्र में दो चिकित्सक, फार्मेसिस्ट, सफाई कर्मी तथा अन्य करीब 6 स्वास्थ्य कर्मियों का स्टाफ नियुक्ति के प्रावधान है। प्रधान पति राजेश कुमार सैनी का कहना है कि उन्होंने इस बाबत मुख्य चिकित्सा अधिकारी स्थानीय विधायक को पत्र भेजकर कई बार चिकित्सकों की नियुक्ति की मांग कर चुके हैं।

Share
error: Content is protected !!