Apne log news

No.1 news portal of Uttarakhand

स्वतंत्र, निष्पक्ष, पारदर्शी चुनाव संपन्न कराने हेतु राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ निर्वाचन से जुड़े अधिकारियों ने की बैठक।

मनोज सैनी

हरिद्वार। जिला निर्वाचन अधिकारी एवम रिटर्निंग ऑफिसर धीराज सिंह गर्ब्याल ने सोमवार को कलेक्ट्रेट सभागार में राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक की। इस अवसर पर उन्होंने सभी दलों से सकुशल मतदान संपन्न कराने को लेकर अपील की।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि प्रदेश में आदर्श आचार संहिता प्रभावी हो गई है, जिसके दृष्टिगत सभी राजनैतिक दलों की एक्सपेंडिचर मॉनिटरिंग भी शुरू की जा चुकी है। उन्होंने कहा कि निर्वाचन आयोग की गाइडलाइन के अनुसार सभी दल अपने उम्मीदवारों के नामांकन सम्बन्धी प्रक्रिया, चुनावी रैली व अन्य गतिविधियों को संचालित करें। उन्होंने बताया कि नामांकन फार्म जिला मजिस्ट्रेट न्यायालय, कलेक्ट्रेट कार्यालय में जमा किए जाएंगे।
उन्होंने कहा कि निर्वाचन प्रक्रिया को शांतिपूर्ण माहौल में स्वतंत्र, निष्पक्ष, पारदर्शी एवम कुशलतापूर्वक संपन्न कराने हेतु वचनबद्ध है। उन्होंने बताया कि निर्वाचन से जुड़ी किसी भी प्रकार की शिकायत हों तो संबंधित ऑब्जर्वर से शिकायत की जा सकती है। उन्होंने कहा कि समय से अनुमति लें और पहले आओ–पहले पाओ के आधार जनसभा, रैली सहित विभिन्न प्रकार की अनुमतियां प्रदान की जाएंगी। उन्होंने बताया कि मतदाता सूचियों में नाम जुड़ने की तिथि समाप्त हो चुकी है।
उन्होंने बताया कि जनपद में निर्वाचन से जुड़े ऐसे कर्मचारी जिनका नाम लोकसभा क्षेत्र हरिद्वार की मतदाता सूची में दर्ज हैं, उनके द्वारा इडीसी के माध्यम से मतदान किया जाएगा।
उन्होंने कहा कि यदि किसी प्रत्याशी पर आपराधिक बाद है तो उसका तीन बार समाचार पत्रों में प्रकाशन किया जाएगा, जिसमे एक एक राष्ट्रीय स्तर के समाचार पत्र तथा एक क्षेत्रीय समाचार पत्र में प्रकाशन करना अनिवार्य है। उन्होंने कहा कि भू–स्वामियों की अनुमति के बिना प्राचार–प्रसार सामग्री चस्पा न की जाए।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने लोकसभा क्षेत्र में मतदाताओं की संख्या, ईडीसी, बैलेट पेपर, मतदान कार्मिक, बूथों की संख्या, 85 वर्ष से अधिक आयु के मतदाता, दिव्यांग मतदाता जो बूथ तक आने में असमर्थ है उनके पोस्टल बैलेट पेपर्स के माध्यम से वोटिंग की प्रक्रिया, कर्मचारियों की तैनाती, खर्च की अधिकतम सीमा, सिक्योरिटी धनराशि, निर्वाचन आयोग द्वारा जारी दिशा–निर्देशों आदि के बारे में विस्तार से जानकारी दी।
इसके पश्चात प्रिंटिंग प्रेस के मुद्रकों, प्रकाशकों के साथ बैठक लेते हुए आयोग द्वारा जारी विभिन्न दिशा–निर्देशों से अवगत कराया गया।
बैठक में उप जिलाधिकारी मनीष सिंह, सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी अरुणेश पैन्यूली, बीजेपी जिलाध्यक्ष संदीप गोयल, जिला महामंत्री आशु चौधरी, कांग्रेस ब्लॉक अध्यक्ष शिवालिक नगर अमित नौटियाल, मनीष कुमार, बीएसपी जिला संयोजक बामसेफ विकेश कुमार, सीपीआई (एम) जिला सचिव आरपी जखमोला, राजीव गर्ग, भारतीय राष्ट्रीय एकता दल से गजेन्द्र कुमार, सुरेश पाल आदि उपस्थित थे।

अधिक पढ़े जाने वाली खबर

Share
error: Content is protected !!