Apne log news

No.1 news portal of Uttarakhand

हरिद्वार में धूमधाम के साथ मनाया मां गंगा का जन्मोत्सव। भजन संध्या एवं विशाल भव्य शोभायात्रा का किया आयोजन।

सुनील मिश्रा

हरिद्वार। पतित पावनी मां गंगा जी का जन्मोत्सव मंगलवार को धर्मनगरी हरिद्वार में धूमधाम के साथ मनाया गया। हिंदू धर्म शास्त्रों के अनुसार वैशाख मास के शुक्ल पक्ष की सप्तमी तिथि के दिन मां गंगा जी का जन्म हुआ था। धर्म शास्त्रों के अनुसार गंगा सप्तमी तिथि के दिन मां गंगा जी का दर्शन पूजन करने से मनुष्य के समस्त पापों का नाश होता है और मनुष्य को सुख सौभाग्य धन ऐश्वर्य एवं लक्ष्मी की प्राप्ति होती है।

इस शुभ तिथि पर मंगलवार को हर की पौड़ी पर सुबह से लेकर शाम तक मां गंगा जी की पूजा अर्चना करने वालों का ताता लगा रहा। ज्वालापुर, हरिद्वार, कनखल पंचपुरी में रहने वाले हजारों तीर्थ पुरोहित साधु संतों व्यापारियों एवं गंगा भक्तों ने मां गंगा जी का जन्मोत्सव प्राकट्य दिवस पूजा पाठ कर मनाया पुरोहितों ने बड़ी संख्या में सपरिवार हर की पौड़ी ब्रह्म कुंड पर मां गंगा का वैदिक मंत्रोच्चार के साथ दुगधाअभिषेक करते हुए मां गंगा की विधिवत आरती पूजा की। इस मौके परज्वालापुर के सबसे बड़े धड़ा पंचायत फिराहेडियान की ओर से परंपरा अनुसार मध्यान काल में हर की पौड़ी ब्रह्म कुंड पर श्री गंगा जी की विशेष पूजा की गई। धड़ा पंचायत फिराहेडियान के अध्यक्ष पंडित उमाशंकर वशिष्ठ मंत्री सचिन कौशिक अनिल कौशिक प्रदीप निगारे वैभव भगत उमेश कौशिक आदि सदस्यों ने मां गंगा जी का विधिवत दुग्धाभिषेक एवं पूजन कर गंगा जी को फल फूल वस्त्र एवं मिष्ठान अर्पित करते हुए गंगा जी की दिव्य आरती की तथा प्रार्थना करते हुए सभी प्राणियों के लिए सुख समृद्धि की कामना की।

वहीं दूसरी और गंगा जन्मोत्सव मंडल की ओर से हरिद्वार में मां गंगा जी जन्मोत्सव हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। गंगा जन्मोत्सव से पूर्व हर की पौड़ी मालवीय दीप पर गंगा जन्मोत्सव मंडल के द्वारा सोमवार की शाम भजन संध्या का आयोजन किया गया जिसमें बाहर से सुप्रसिद्ध भजन गायक द्वारा मां गंगा के सुंदर मधुर भजनों का गुणगान किया गया जिसे सुनने के लिए हजारों लोग भजन संध्या कार्यक्रम में शामिल हुए। दर्शकों ने देर रात तक मां गंगा के भक्ति गीतों पर झूमते हुए मधुर भजनों का आनंद लिया जिसे दर्शकों ने सराहा मंगलवार को जन्मोत्सव मंडल के द्वारा हरिद्वार में गंगा जी की भव्य शोभा यात्रा निकाली गई, जिसमें बड़ी संख्या में तीर्थ पुरोहित शामिल हुए। हर हर गंगे, जय मां गंगे के दिव्य उद्घोष के साथ मां गंगा जी की दिव्य शोभा यात्रा ढोल नगाड़ों बैंड बाजो के साथ कुशा घाट से प्रारंभ होकर बड़ा बाजार सब्जी मंडी रामघाट श्रवण नाथ घाट बिरला घाट अपर रोड से होते हुए हर की पौड़ी आरती स्थल पर पहुंची। जहां आरती से पूर्व तीर्थ पुरोहितों के द्वारा मां गंगा जी का पूजन किया गया। आरती पूजा करने वालों में श्री गंगा सभा के महामंत्री तन्मय वशिष्ठ पं श्रीकांत वशिष्ठ रजनीश रामचंद्र के विपुल मिश्रोटे अभिषेक सिखौला शैलेश मोहन वीरेंद्र कौशिक अविक्षित रमन सहित बड़ी संख्या में तीर्थ पुरोहित उपस्थित रहे।

Share
error: Content is protected !!