Apne log news

No.1 news portal of Uttarakhand

लोकसभा चुनाव: क्या ओबीसी विहीन प्रत्याशी रह जायेगा उत्तराखंड? भाजपा और कांग्रेस ने अभी तक ओबीसी वर्ग को नही दी प्राथमिकता।

मनोज सैनी
हरिद्वार। लोकसभा चुनाव हेतु भाजपा ने हरिद्वार सहित उत्तराखंड की सभी सीटों पर अपने उम्मीदवारों को घोषणा कर दी है, इसके विपरित कांग्रेस पहले ही प्रचार के मामले में भाजपा से पिछड़ चुकी है और हरिद्वार और नैनीताल सीट पर अभी तक भी अपने प्रत्याशियों की घोषणा नहीं कर सकी। पुष्ट सूत्रों से जानकारी लगी है की कांग्रेस ने नैनीताल सीट पर प्रकाश जोशी का नाम लगभग फाइनल कर दिया है, लेकिन हरिद्वार सीट पर अभी पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत के पुत्र मोह और अड़ियल रवैए के कारण कांग्रेस आलाकमान अभी कोई निर्णय नहीं ले पा रहा है। राजनीतिक विश्लेषकों का कहना है की भाजपा ने उत्तराखंड में किसी भी ओबीसी वर्ग के व्यक्ति को अपना प्रत्याशी नहीं बनाया है, वहीं कांग्रेस ने उत्तराखंड में कांग्रेस 1 एससी, 1 ठाकुर और 2 ब्राह्मणों को टिकट दे दिया है, ऐसे में जिस ओबीसी वर्ग की बात राहुल गांधी अपनी यात्रा के जरिए पूरे देश में कह रहे हैं, उसका अभी तक उत्तराखंड में कोई भी प्रत्याशी नहीं बनाया है। कांग्रेस पार्टी के पास अब एक ऐसा मौका है जब वह हरिद्वार सीट पर ओबीसी प्रत्याशी उतारकर ओबीसी वर्ग को साधने का काम कर सकती है। इसलिए कांग्रेस पार्टी को अब हरिद्वार जैसी सीट से किसी पिछड़े वर्ग के नेता को ही अपना उम्मीदवार बनाना चाहिए। कांग्रेस आलाकमान यदि प्रदेश में ओबीसी के किसी व्यक्ति को अपना उम्मीदवार नहीं बनाता है तो इसका गलत संदेश पूरे देश में जाएगा कि राहुल गांधी केवल ओबीसी की बात ही करते है लेकिन जब उनके हक हकूक की बात आती है तो उनका हक मार लिया जाता है। दूसरी तरफ हरीश रावत को भी अब पार्टी हित में अपना निजी स्वार्थ और पुत्र मोह छोड़कर उत्तराखंड के सभी लोकसभा प्रत्याशियों को जीत दिलवाने में अहम भूमिका अदा करनी चाहिए।
कुल मिलाकर हरिद्वार लोकसभा को लेकर विश्लेषण किया जाए तो यहां 70 प्रतिशत ओबीसी वर्ग है और यदि राजकुमार सैनी को यहां से पार्टी आलाकमान उन्हे उम्मीदवार बनाता है तो राहुल गांधी जी जिस ओबीसी वर्ग की बात कर रहे हैं, उसको भी विश्वास हो जायेगा कि राहुल गांधी ओबीसी वर्ग की बात ही नहीं करते उस पर अमल भी करते हैं।

Share
error: Content is protected !!