Apne log news

No.1 news portal of Uttarakhand

अनुसूचित जाति आयोग के अध्यक्ष ने किया बेलड़ा गांव का दौरा। मृतक के परिजनो को दी सांत्वना।

पुलिस की बर्बरता की जांच कराएंगे, किसी निर्दोष को नही होने देंगे सजा: मुकेश कुमार

ब्यूरो

हरिद्वार। हरिद्वार जनपद के रुड़की क्षेत्र के गांव बेलड़ा में अनुसूचित जाति आयोग उत्तराखंड के अध्यक्ष मुकेश कुमार ने मृतक पंकज कुमार के परिजनों से मुलाकात की तथा ढांढस बंधाया। उनके साथ आयोग के सदस्य श्यामल प्रधान के साथ साथ उनका स्टाफ भी मौजूद रहा। बता दें कि विगत 11 जून को रुड़की के गांव बेलड़ा में पंकज नाम के युवक की मृत्यु हो गई थी। जिसे मृतक के परिजन एक सोची समझी साजिश के तहत हुई हत्या बता रहे थे जबकि दूसरा पक्ष इसे मात्र एक एक्सीडेंट बता रहा था तथा पुलिस भी इसे एक दुर्घटना मानकर ही चल रही थी। पुलिस ने भी इस मामले में धारा 304 आईपीसी के तहत ही मामला दर्ज किया है। हालांकि इसी बात को लेकर कि मुकदमा 302 के तहत दर्ज किया जाए काफी बवाल भी हुआ था।

आयोग के सामने परिजनों ने अपनी आप बीती सुनाई। परिजनों ने आयोग के अध्यक्ष के सामने बताया कि मृतक पंकज जहां काम करता था वहां की आरोपितों ने उसी दिन रेकी की थी जिसकी सीसीटीवी फुटेज उनके पास है और उसमे साफ तौर पर देखा जा सकता है। उन्होंने ये भी बताया कि मृतक के एक करीबी रिश्तेदार ने आरोपी की प्रधानी पद एवं जिला पंचायत सदस्य को लेकर जांच की मांग की हुई जिसे लेकर आरोपी पक्ष निजी खुंदक भी रखते थे। उन्होंने आयोग के सामने इस बात को भी रखा कि आरोपियों ने खुद ही उसे मृत अवस्था में अस्पताल पहुंचाया तथा परिवार को इसकी कोई सूचना नहीं दी।

आयोग के अध्यक्ष के सामने अपना दुखड़ा सुनाते हुए परिजनों ने पूरे घटनाक्रम पर विस्तार से प्रकाश डाला। उन्होंने आरोप लगाया कि मुकदमा दर्ज न करने की वजह से 12 जून को पोस्टमार्टम में भी देरी की गई तथा पोस्टमार्टम के बाद शव को जलाने के लिए रुड़की नगर निगम से पुलिस ने जबरन लाठी भांजकर परिजनों, गांव वालों व रिश्तेदारों को जबरन खदेड़ा। परिजनों ने बताया कि पंकज की मृत्यु की खबर सुनकर जब रिशेदार गांव में आए तो वहां दूसरे पक्ष ने उनके साथ मारपीट की तथा फिर अपने बचाव में इधर से भी पथराव हुआ। उन्होंने आयोग के अध्यक्ष को वीडियो दिखाते हुए ये भी आरोप लगाया कि पुलिस की शह पर दूसरे पक्ष ने उनके घरों में घुसकर महिलाओं व बच्चों के साथ मारपीट की।

मृतक के पिता ने भी ये आरोप लगाए हैं कि पुलिस ने उनके साथ भी दुर्व्यवहार किया है। मृतक पंकज के घर गांव की बहुत सी महिलाओं ने आकर अपनी चोटों के निशान दिखाए जो वास्तव में मन को दुखी कर देने वाले थे। उन महिलाओं ने पुलिस पर भी आरोप लगाया तथा वीडियो भी अध्यक्ष जी को दिखाई कि कैसे महिलाओं को पुरुष पुलिस वालों ने मारपीट की है। मृतक की पत्नी व मां से भी अध्यक्ष मुकेश कुमार ने बातचीत की। मृतक के दो छोटे छोटे बच्चे व उसकी पत्नी की मनोदशा देखकर आयोग के अध्यक्ष भी दुखी नजर आए। गांव में अभी तक भी भय का माहौल बना हुआ है तथा अनुसूचित समाज के कई युवक अभी भी घर से फरार हैं ।

मृतक के परिजनों से बातचीत के बाद उन्होंने अनुसूचित जाति के परिवारों के घरों की तोड़ फोड़ भी देखी। उन्होंने कई घरों में जाकर अन्य सदस्यों से भी पूछताछ की। उन्होंने मृतक के परिजनों को आश्वस्त किया कि आयोग इस मामले में गंभीर है तथा दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्यवाही कराने के लिए वचनबद्ध है। अध्यक्ष मुकेश कुमार ने ये भी कहा कि वे किसी निर्दोष को सजा नही होने देंगे। अभी तक आयोग की तरफ से कोई आधिकारिक पत्र जारी नही किया गया है। हालांकि कल ही सचिव अनुसूचित जाति आयोग ने डीएम और एसएसपी हरिद्वार से पूरे मामले की विस्तृत रिपोर्ट मांगी है साथ ही सीबीआई जांच के लिए भी लिखा था। गांव में शांति व्यवस्था व सुरक्षा की दृष्टि से पीएसी मौजूद है तथा पुलिस भी लगातार गश्त कर रही है।

अनुसूचित आयोग के अध्यक्ष मुकेश कुमार के साथ आयोग के सदस्य श्यामल प्रधान, उनके निजी सचिव /सहायक नरेश कुमार, महिला स्टाफ जूही पांडे, कविता, सपना, भाजपा के प्रदेश उपाध्यक्ष व पूर्व विधायक देशराज कर्णवाल, भाजपा एससी मोर्चे की प्रदेश मंत्री दीपिका राठौर, एससी एसटी शिक्षक एसोसिएशन के अध्यक्ष मेघराज सिंह, एससी मोर्चे के जिला महामंत्री राजवीर कलानिया, मोदीमल तेगवाल, ब्रजेश कुमार, रोहित कुमार, सुरेंद्र अंबेडकर, आदि उपस्थित थे। गांव में आयोग के अध्यक्ष के समक्ष ज्वाइंट मजिस्ट्रेट रुड़की तथा सीओ रुड़की भी मौजूद रहीं।

बसपा के उत्तराखंड प्रभारी रवि सहगल भी पहुंचे गांव बेलड़ा

बसपा के नवनियुक्त उत्तराखंड प्रभारी रवि सहगल भी सहारनपुर से चलकर गांव बेलड़ा पहुंचे तथा मृतक के परिजनों से मुलाकात की। उन्होंने परिवार को आश्वस्त किया कि इस दुःख की घड़ी में बीएसपी की पूरी टीम आपके साथ है। आपको न्याय दिलाने के लिए बसपा बसपा हर संभव प्रयास करेगी। उन्होंने पत्रकारों से बातचीत में ये भी कहा कि भाजपा शासन में दलितों पर अत्याचार बढ़ रहें हैं। उनके साथ जिला अध्यक्ष चौधरी अनिल कुमार, जिला महासचिव राजदीप मैनवाल, विधान सभा अध्यक्ष ब्रजेश कुमार, रविंद्र सहगल, आदि उपस्थित थे।

Share
error: Content is protected !!