Apne log news

No.1 news portal of Uttarakhand

धूमधाम से गोरखा समाज ने मनाई हरितालिका तीज। सुप्रसिद्ध अभिनेत्री नीतू कोइराला व गायिका ऋतु कंडेल कार्यक्रम में पहुंची।

सुनील मिश्रा

हरिद्वार। अखिल भारतीय गोरखा महासभा कल्याणकारी समिति की ओर से हाईवे स्थित श्री श्याम सुन्दर भवन में हरितालिका तीज महोत्सव एवं दर खाने कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें भारी संख्या में गोरखा समाज के परिवार ने भाग लिया। नेपाल की सुप्रसिद्ध अभिनेत्री नीतू कोइराला और गयिका ऋतु कंडेल ने हिस्सा लेकर कार्यक्रम में चार चांद ले लिया। इसी दौरान गोरखा समाज की महिलाओं ने संस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करते हुए मौजूद लोगों का मन मोह लिया। कार्यक्रम में नेपाल की सुप्रसिद्ध अभिनेत्री नीतू कोइराला ने अपनी प्रस्तुति देते हुए कार्यक्रम को शानदार बना दिया। वहीं नेपाल की सुप्रसिद्ध गायिका ऋतु कंडेल ने अपने गोरखा के गानों पर कार्यक्रम में मौजूद महिलाओं व युवतियों समेत लोगों को थिरकने को मजबूर कर दिया। कार्यक्रम का शुभारम्भ गरीबदासी सेवाश्रम परमाध्यक्ष मंहत रवि देव शास्त्री ने दीप प्रज्वालित कर किया।

कार्यक्रम में मंहत रवि देव शास्त्री ने कहा कि गोरखा मूल के लोगों द्वारा आयोजित हरितालिका तीज का महोत्सव में शामिल होकर ऐसा अहसास नहीं हो रहा कि वह नेपाल के लोगों के कार्यक्रम में पहुंचे है। बल्कि उनको अपने ही देश के लोगों का कार्यक्रम लग रहा है। नेपाल और भारत की संस्कृति में काफी कुछ समानता हैं जोकि दोनों देशों को जोड़े रखता है।

अखिल भारतीय गोरखा महासभा कल्याणकारी समिति अध्यक्ष नारायण प्रसाद शर्मा ने कहा कि हरितालिका तीज महोत्सव एव दर खाने कार्यक्रम में जिसस तरीके से गोरखा समाज के लोगों ने परिवार के साथ शामिल होकर नेपाल की झलक दिखला दी है। महिलाओं ने जिस अंदाज में गोरखा समाज की संस्कृति को प्रदर्शित करते हुए अपनी रीति रिवाज का संस्कृति की पहचान कराई है। जोकि काबिले तारीफ है।

कल्याणकारी समिति के महामंत्री मनीष राठौर ने कहा कि हरितालिका तीज पर महिलाए निर्जला रहकर अपने पति की लम्बी उम्र के लिए व्रत रखती हैं। हरितालिका जीत महोत्सव अन्य समाज के लोगों द्वारा भी मनाया जाता है। लेकिन गोरखा समाज द्वारा हरितालिका तीज महोत्सव के द्वारा गोरखा समाज की रीति रिवाज और संस्कृति को लोगों के सामने लाना है।

नेपाल की सुप्रसिद्ध अभिनेत्री नीतू कोइराला व गायिका ऋतु कंडेल ने संयुक्त रूप से कहा कि भारत और नेपाल का रोटी-बेटी का रिश्ता है। उन्होंने दुनियाभर में कई प्रोग्राम किये, लेकिन उत्तराखण्ड की धरा तीर्थनगरी हरिद्वार पहुंचकर उनको जो खुशी व सतुंष्टि का अनुभव हुआ है, ऐसा अनुभव कही ओर नहीं हुआ। हरितालिका तीज महोत्सव एवं दर खाने कार्यक्रम में अपनी समाज की महिलाओं व युवतियों ने अपनी संस्कृति प्रस्तुत करते हुए यह जता दिया कि वह भी किसी अच्छे कलाकार से कम नहीं है। इस कार्यक्रम में शामिल होकर हमें अहसास ही नहीं हो रहा कि हम नेपाल से दूसरे देश में है। उत्तराखण्ड की धरा में पहुंचकर हमे नेपाल जैसा अनुभव हो रहा है। गोरखा समाज के इस कार्यक्रम में शामिल होकर उनको आनंद का अनुभव हो रहा है।

कार्यक्रम में श्री श्याम सुन्दर भवन के परमाध्यक्ष स्वामी हरिहरानंद, श्रीराम परमाध्यक्ष मंहत दिनेश दास, स्वामी सुतिक्षण मुनी महाराज, कल्याणकारी समिति के कोषाध्यक्ष रामेश्वर आर्यल आदि लोगों ने सम्बोधित किया। इस अवसर पर नारायण शर्मा, लोकनाथ सुवेदी, कमल खड़का, रामप्रसाद शर्मा, राजकुमार, भुसाल, पुष्पराज पाण्डे, सुशील पाण्डे, शंकर पाण्डे, पदमा, तनुजा, सारदा, सुवेदि, सपना खड़का, भावना पाण्डे, रेखा शर्मा, विजय शर्मा, भगवती ओझा, लक्ष्मी पौडेल, मधु पाण्डे आदि मौजूद रहे।

अधिक पढ़े जाने वाली खबर

Share
error: Content is protected !!