Apne log news

No.1 news portal of Uttarakhand

बीएचईएल, शिवालिकनगर, सिडकुल के कूड़ा निस्तारण के लिये भूमि देने को तैयार भेल

मनोज सैनी
हरिद्वार। जिलाधिकारी, हरिद्वार श्री सी0 रविशंकर की अध्यक्षता में आज कैम्प कार्यालय में बीएचईएल, शिवालिकनगर व सिडकुल क्षेत्र के कूड़ा निस्तारण एवं प्रबन्धन के सम्बन्ध में एक बैठक आयोजित हुई। बैठक में बीएचईएल के अधिकारियों ने बताया कि वे कूड़ा निस्तारण प्लांट आदि के लिये भूमि देने के लिये तैयार हैं, जिसके लिये एक भूमि चिह्नित की गयी है। इस पर जिलाधिकारी ने कहा कि आप समाधान की ओर बढ़ रहे हैं, जो काफी अच्छे संकेत हैं।
श्री सी0 रविशंकर ने अधिकारियों से कहा कि जो भी भूमि हो, उसका आकार इतना बड़ा होना चाहिये कि वह बीएचईएल, शिवालिकनगर, सिडकुल आदि की आवश्यकताओं को काफी लम्बे समय तक पूरा कर सके तथा हमें लम्बे समय तक कोई अन्य भूमि की जरूरत ही न पड़े। उसमें इस बात का भी ध्यान रखा जाना चाहिये कि वह भूमि आबादी वाले क्षेत्र से थोड़ी दूर भी होनी चाहिये ताकि स्थानीय लोगों को उससे परेशानी न हो। उन्होंने कहा कि भूमि चयन में इस बात का भी ध्यान रखा जाना चाहिये कि वह भूमि मुख्य रोड से कितनी दूरी पर है ताकि मुख्य रोड से सम्बन्धित स्थल को जोड़ने में अधिक व्यय भी न करना पड़े। बैठक में अधिकारियों ने कूड़ा निस्तारण एवं प्रबन्धन, नेशनल पार्क से चिह्नित भूमि की दूरी, अवस्थापना सम्बन्धी मामले आदि के सम्बन्ध में विस्तृत चर्चा की।
जिलाधिकारी ने अधिकारियों से पूछा कि आप सभी पहलुओं पर विचार करते हुये फाइनल ड्राफ्ट कब तक दे देंगे। इस पर अधिकारियों ने कहा कि भूमि का मुआयना करते हुये एक सप्ताह में फाइनल ड्राफ्ट प्रस्तुत कर देंगे।
इस अवसर पर नगर प्रशासक भेल, सिडकुल के अधिकारी, रीजनल ऑफिसर प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड, अधि.अधिकारी शिवालिकनगर सहित सम्बन्धित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

Share
error: Content is protected !!