Apne log news

No.1 news portal of Uttarakhand

व्हाट्सएप व इंस्टाग्राम पर बहस, टोंट, विवाद व तीखे कमेंट बने अमन की हत्या का कारण।

मनोज सैनी

हरिद्वार। पथरी क्षेत्रांतर्गत ग्राम शाहपुर में 1 जून को आयोजित मेले में दो पक्षों के बीच हुआ लड़ाई झगडे में तलवार के वार से गंभीर रूप से घायल युवक अमन की मौत हो गई थी। पुलिस ने उक्त घटना का खुलासा करते 2 हत्यारोपियों सरबजीत उर्फ गोलू पुत्र धर्म सिंह उर्फ बोन्दू निवासी शाहपुर थाना पथरी जनपद हरिद्वार, गुरमेल पुत्र जयपाल निवासी शाहपुर थाना पथरी जनपद हरिद्वार को गिरफ्तार किया है और उनके कब्जे से हत्या में प्रयुक्त हुई तलवार भी बरामद कर ली है। पुलिसिया जांच में सामने आया कि व्हाट्सएप व इंस्टाग्राम से शुरू हुई इलेक्ट्रॉनिक बहस, टोंट, विवाद व तीखे कमेंट हत्या की वजह बने।

बता दें कि थाना पथरी क्षेत्रांतर्गत ग्राम शाहपुर में सिख समुदाय के ग्रामीणों के एक दिवसीय मेले मे कुछ लोगों के आपस में झगड़ने की सूचना पर थाना पथरी पुलिस टीम मौके पर पहुंची थी जिसको घटनास्थल एवं आसपास से प्राप्त जानकारीनुसार शाहपुर के युवकों ने रविन्द्र उर्फ अमन निवासी नसीरपुर खुर्द उर्फ चांचक के गले पर तलवार से वार कर उसे गंभीर रुप से घायल कर दिया था। युवक को सरकारी अस्पताल हरिद्वार ले जाने पर चिकित्सकों द्वारा मृत घोषित किया गया।

घटना की संवेदनशीलता को देखते हुए एसएसपी प्रमेन्द्र सिंह डोबाल उसी दिन रात को अन्य पुलिस ऑफिसर्स के साथ जीडी हॉस्पिटल पहुंचे और घटना की जानकारी कर एसपी देहात स्वप्न किशोर सिंह एवं सीओ लक्सर निहारिका सेमवाल को मेले में इस प्रकार की घटना को संवेदनशीलता से लेते हुए तत्काल कड़ी वैधानिक कार्रवाई करने व घटनास्थल पर सतर्क दृष्टि बनाए रखने हेतु निर्देशित किया गया था। मृतक के भाई जसविंदर की तहरीर पर थाना पथरी पर देर रात ही आरोपी सरबजीत उर्फ गोलू के खिलाफ मुकदमा अपराध संख्या – 346/24 धारा 302 आईपीसी पंजीकृत किया गया था।

हत्या के गंभीर मामले में आरोपियों को सलाखों के पीछे भेजने के लिए गठित की गई पुलिस टीमों द्वारा घटनास्थल व आस-पास से वैज्ञानिक साक्ष्य जुटाते हुए मुखबिर तंत्र को सक्रिय किया गया व गुप्त सूचना के आधार पर आज 3 जून को रानी माजरा तिराहे से घटना में शामिल दो आरोपियों को दबोच लिया। पूछताछ में दोनों युवकों द्वारा अपना जुर्म कबूल करने पर उनकी निशांदेही पर हत्या में प्रयुक्त तलवार बरामद की गई।

मृतक को मारने का कारण 

मृतक अमन के बुआ के लड़के का नाम मोहित है जो सोशल मीडिया पर भी सक्रिय रहता है। अभियुक्त गुरमेल द्वारा व्हाट्सएप के किसी ग्रुप में, किसी कंटेंट पर तीखा कमेंट किया गया जिसको पढ़कर मोहित को गुस्सा आ गया उसने भी सोशल मीडिया के व्हाट्सएप प्लेटफार्म पर जवाब दिया कि इस प्रकार से मत लिखा करो इससे तो हमारा खून खौल जाता है…यह बात गुरमेल को बहुत बुरी लगी। उसके बाद सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफार्म पर इनकी इलेक्ट्रॉनिक बहस बाजी, चलती रही। इसी बीच दिनांक 1 जून, 24 को गुरुद्वारा के पास पथरी शाहपुर का मेला लगा जिसमें मोहित आया था यह जानकारी जब गुरमेल को मिली तो उसने फोन करके मोहित को कहा कि आज मैं भी मेले में आया हूं आकर मिल देखता हूं तेरा कितना खून खौलता है और बड़े झूले के पास बुला लिया जहां गुरमेल और सरबजीत ने मोहित के साथ मारपीट की जिनके पास तलवार थी उनसे किसी तरह छूट कर मोहित ने अपने भाई (मृतक) रविन्द्र उर्फ अमन को फोन करके बुलाया जब मोहित और अमन दोबारा पहुंचे तब सरबजीत और गुरमेल दोनों गुस्से में आ गए और वाद विवाद, कहासुनी एवं मारपीट के बीच अमन के गले में तलवार का गहरा वार लग गया जिसको आनन फानन में अस्पताल ले जाया गया जहां डॉक्टर द्वारा उसको मृत घोषित कर दिया गया।

Share
error: Content is protected !!