Apne log news

No.1 news portal of Uttarakhand

कांग्रेसजनों ने जयंती पर किया आयरन लेडी पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी को याद। कहा पूरे विश्व में बजा था इंदिरा का डंका।

मनोज सैनी

हरिद्वार। हरिद्वार के कांग्रेसजनों ने आज भारत की प्रथम महिला प्रधानमंत्री भारत रत्न श्रीमती इंदिरा गांधी जी की जयंती पर पूर्व महानगर अध्यक्ष संजय अग्रवाल के कार्यालय पर इंदिरा जी के चित्र पर माल्यार्पण कर पुष्पांजलि अर्पित की।
इस अवसर पर प्रदेश महासचिव डा संजय पालीवाल ने इंदिरा जी के जीवन पर विस्तार से प्रकाश डाला। कहा कि जिस महिला का डंका पूरे विश्व में रहा आज हम उनका जन्मदिवस मना रहे है। हमें इंदिरा जी के बताऐ रास्ते पर चलें यही सच्ची श्रद्धांजलि होगी। पूर्व महानगर अध्यक्ष संजय अग्रवाल ने कहा पूर्व प्रधानमंत्री स्व इंदिरा गांधी 1964 से 1977 तक लगातार तीन बार प्रधानमंत्री बनी तथा चौथी बार 1980 में बनी परंतु 1984 में उन्हीं के रक्षक ने गोली मारकर हत्या कर दी। वे लगातार 15 वर्षों तक प्रधानमंत्री रहकर विश्व में आयरन लेडी के रूप में मशहूर हुई।1971 में पाकिस्तान पर हमला करके बांग्ला देश को आजाद कराना बहुत बड़ी उपलब्धि रही। जबकि अमेरिका ने अपना सातवां बेड़ा भारत के खिलाफ उतार दिया था।
पूर्व पालिकाध्यक्ष प्रदीप चौधरी ने कहा कि इंदिरा जी कभी भी कहीं भी डरी नहीं और अमेरिका के घुटने टिका दिए। ऐसी निडर और स्वाभिमानी देवी को हम पुष्पांजलि अर्पित करते हैं।
प्रदेश महासचिव अनिल भास्कर व पू्र्व महिला जिलाध्यक्ष बिमला पांडे ने कहा कि इंदिरा जी ने जनहित में सभी प्राइवेट बैंकों का राष्ट्रीयकरण किया तथा गांव-गांव में मिनी बैंकों की स्थापना की परंतु आज सभी बैंकों का विलय किया जा रहा है कई बैंकों का दिवाला निकाल रहा है। जनता की गाढ़ी कमाई बैंको द्वारा लूट ली गई है। भारत का नागरिक अपने आप को सुरक्षित महसूस नहीं कर रहा। अपना पैसा भी बैंकों से निकाल रहा है जनता का विश्वास बैंकों से उठ गया है। पूर्व युवा जिलाध्यक्ष रवीश भटीजा व वरिष्ठ काग्रेस नेता व पत्रकार मनोज सैनी ने संयुक्त रुप से कहा कि इंदिरा जी ने महिलाओं को उनका सम्मान दिलाया। क्षेत्रों में महिलाओं को बराबर भागीदारी हिस्सेदारी रही परंतु आज महिलाओं पर जुल्म और अत्याचार हो रहे हैं उनकी कोई सुनवाई नहीं हो रही। उत्तराखंड की बेटी अकिंता हत्याकांड को कमजोर करने की कोशिश की जा रही है। कनखल के पूर्व ब्लाक अध्यक्ष शुभम अग्रवाल व किसान कांग्रेस के जिला उपाध्यक्ष ललित वालिया ने कहा कि इंदिरा जी ने 20 सूत्री कार्यक्रम तय किए तथा उन पर अमल करते हुए सख्ती के साथ उन को लागू किया।सरकारी विभागों में छापेमारी की तथा उनको भी 20 सूत्री कार्यक्रम लागू करने पर मजबूर किया जो पूर्णतया जनहित में थे।। कार्यक्रम मे आई टी के जिलाध्यक्ष आकाश बिरला, महिला नेत्री सपना सिंह, रचित अग्रवाल, पार्षद मेहरबान खान, अल्पसंख्यक के जिलाध्यक्ष शाहनवाज कुरैशी, ओबीसी के महानगर अध्यक्ष राजेंद्र श्रीवास्तव, कार्तिक शर्मा, नवेज अंसारी, हरद्वारी लाल, बृजमोहन बढथ्वाल, बलराज दाबड़े,चिकित्सा प्रकोष्ठ के जिलाध्यक्ष डा वसीम सलमानी, शुभम थापा, राजेंद्र गुप्ता आदि अनेक कांग्रेस जन उपस्थित रहे।

एक अन्य कार्यक्रम में हरिद्वार महानगर कांग्रेस द्वारा सुभाष घाट, हरिद्वार में भी आयरन लेडी पूर्व प्रधानमंत्री श्री मति इंदिरा गांधी जी के चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित कर श्रद्धांजलि दी गई।
श्रद्धांजलि सभा को संबोधित करते हुए महानगर कांग्रेस अध्यक्ष सतपाल ब्रह्मचारी और कार्यकारी अध्यक्ष अमन गर्ग ने कहा कि इंदिरा गांधी जी ने आजादी की लड़ाई में वानर सेना बनाकर अपना अहम योगदान दिया।
स्वतंत्रता सेनानी उत्तराधिकारी प्रकोष्ठ के प्रदेश अध्यक्ष मुरली मनोहर और वरिष्ठ नेता ओ.पी चौहान ने कहा कि इंदिरा गांधी ने बैंकों का राष्ट्रीयकरण कर पब्लिक सेक्टर को मजबूती प्रदान करी व भारत को आर्थिक रूप से मजबूत करने का कार्य किया। वरिष्ठ नेता राजबीर सिंह और ब्लाॅक अध्यक्ष अमित नौटियाल ने कहा कि इंदिरा गांधी जी ने शिमला समझौते के तहत बांग्लादेश बनाकर पाकिस्तान को मुंहतोड़ जवाब दिया।
श्रद्धांजलि सभा में मुख्य रूप सी.पी.सिंह , पूर्व सभासद अशोक शर्मा, रिषभ वशिष्ठ,शुभम जोशी,अजय गिरि, नितिन यादव,ओम मलिक,बी.एस.तेजियान, सत्यपाल शास्त्री, यशवंत सैनी,वरूण बालियान, सतेंद्र शर्मा, ऐश्वर्य पंत, आकाश कुमार,बिंदेश गुप्ता, राकेश गुप्ता, सोनू शर्मा आदि कांग्रेस जन उपस्थित रहे।

Share
error: Content is protected !!