Apne log news

No.1 news portal of Uttarakhand

लैंगिक संवेदनशीलता हेतु जागरूकता के लिए सीबीएससी द्वारा एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन।

लखपत सिंह राणा
रुद्रप्रयाग। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा जनपद रूद्रप्रयाग के मान्यता प्राप्त विद्यालयों के शिक्षक शिक्षिकाओं हेतु लैंगिक संवेदनशीलता जागरूकता के लिए एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। क्षमता निर्माण कार्यक्रम के तहत बोर्ड के उत्कृष्टता केन्द्र देहरादून द्वारा विद्यालयों में लैंगिक संवेदनशीलता विषय पर डाॅ0 जैक्स वीन नेशनल स्कूल गुप्तकाशी में एक दिवसीय क्षमता निर्माण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का शुभारम्भ सरस्वती के सम्मुख दीप प्रज्जवलन कर किया गया। जनपद के सी0बी0एस0ई0 से मान्यता प्राप्त विभिन्न विद्यालयों के पचास से अधिक शिक्षक-शिक्षिकाओं ने प्रतिभाग कर लैंगिक संवेदनशीलता के सम्बन्ध में महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त की। बोर्ड के उत्कृष्टता केन्द्र देहरादून द्वारा नियुक्त रिसोर्स पर्सन श्रीमती नूतन बिष्ट जी ने विभिन्न गतिविधियों एवं पीपीटी के माध्यम से शिक्षक-शिक्षिकाओं को लैंगिक संवेदनशीलता के बारे में विस्तृत रूप से जानकारी देते हुए कहा कि किस तरह से विद्यालयों हेतु यह विषय महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि लैंगिक संवेदनशीलता यह सुनिश्चित करके समानता को बढ़ावा देती कि सभी छात्रों के साथ उचित और सम्मानपूर्वक व्यवहार किया जाय और जो विद्यालय इन मूल्यों को प्राथमिकता देते हैं वे एक ऐसा वातावरण बनाते हैं जहाँ सभी छात्र लिंग या अन्य की परवाह किये बिना मूल्यवान एवं समर्थित महसूस करते है। उन्होंने कहा कि वर्तमान समय में समाज कुछ हद तक लैंगिक समानता आ गयी है और आज समाज यह समझ चुका है कि स्त्री, पुरुष और ट्रांसजेंडर तीनों को अगर मौका मिलने पर तो सभी बहुत अच्छा प्रदर्शन कर लेते हैं। विद्यालयों को भी चाहिए कि इस तरह से लैंगिक समानता की शिक्षा प्रदान करें कि आने वाले समय में किसी भी तरह का भेदभाव ना रहे।
क्षमता निर्माण कार्यक्रम में डाॅ0 जैक्स वीन नेशनल स्कूल गुप्तकाशी, अनूप नेगी मेमोरियल स्कूल रुद्रप्रयाग, स्वामी प्रणवानंद विद्या मंदिर ऊखीमठ, एम0एल0 पब्लिक स्कूल नाला, श्री गुरु राम राय पब्लिक स्कूल रुद्रप्रयाग एवं अटल उत्कृष्ट रा0इ0का0 तैला के 50 शिक्षक-शिक्षिकाओं द्वारा प्रतिभाग किया गया।
इस अवसर पर श्री प्रदीप सेमवाल जी प्राचार्य एमo एलo पब्लिक स्कूल ने उत्कृष्टता कार्यक्रम आयोजन हेतु डॉ जैक्स वीन नेशनल स्कूल के प्रबंधन व बोर्ड का धन्यवाद किया।कार्यक्रम के अंत में डाॅ0 जैक्स वीन नेशनल स्कूल के चेयरमैन श्री लखपत सिंह राणा द्वारा विद्यालय में क्षमता निर्माण कार्यक्रम आयोजित करने हेतु देहरादून स्थित बोर्ड के उत्कृष्टता केन्द्र , रिसोर्स पर्सन नूतन बिष्ट एवं प्रशिक्षण में सहयोग के लिए ओम द डिवाइन शोल ऑफ़ देवभूमि के निदेशक श्रीमती लतिका वेनर्जी ,श्री सुभाष अंथवाल जी साहित सभी उपस्थित शिक्षकों आदि का आभार व्यक्त किया।

अधिक पढ़े जाने वाली खबर

Share
error: Content is protected !!